कारोबार
Breaking News

1 दिसंबर से होने जा रहे हैं ये बदलाव, कैसे पड़ेगा आप पर इनका सीधा असर!

दिसंबर 1 से आरटीएस सिस्टम यानिकि रियल टाइम ग्रॉस इंस्टालमेंट से संभंधित एक नियम में बदलाव होने जा रहा है। साथ ही आरबीआई ने डिजिटल ट्रांसक्शन को बढ़ावा देते हुए आरटीएस सर्विस को 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध कराने का फैसला लिया है।

अगले माह से एलपीजी के दाम में बदलाव

अगले महीने यानिकि दिसंबर से कई नए बदलाव होने जा रहे हैं, जिनका सीधा असर देश की जनता पर पड़ेगा। यहां देश के लिए यह जानना जरूरी हो जाता है कि ये बदलाव क्या हैं और इनका असर लोगों पर किस तरह पड़ने वाला है।
शुरुआत करें तो एलपीजी गैस सिलेंडर से तो इसके दाम अगले महीने होने वाले बदलाव के तहत भुगतान करना होगा। बता दें कि हर महीने को पहली तारीख की एलपीजी के दाम में बदलाव किया जाता है। रिपोर्ट के मुताबिक पेट्रोलियम कंपनिया भी दाम बदल सकती हैं।

RBI की नई सुविधा, 24 घंटे लेनदेन कर सकेंगे ग्राहक

अब बात करें ऑनलाइन ट्रांसक्शन में होने वाले बदलाव कि तो 1 दिसंबर से रियल टाइम ग्रॉस सेटेलमेंट के नियम में बदलाव होने जा रहा है। वजह है कि रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया ने डिजिटल भारत के सपने के तहत डिजिटल ट्रांसक्शन को बढ़ाने का फैसला किया है। इस नए बदलाव से ग्राहक जब चाहें आरटीएस के जरिये पैसों का लेन देन कर सकेंगे, ऐसी पहले सुविधा नहीं होती थी।

बीमा पॉलिसी में आए बदलाव भी पढ़ें

साथ ही अब क़िस्त नहीं भरने पर बीमा पॉलिसी भी बंद नहीं होगी। यदि पॉलिसीधारक आर्थिक तंगी या किसी अन्य कारण से यदि किस्त नहीं भर पातें हैं या असर्मथता जताते हैं। ऐसे में पॉलिसी कंपनिया खुद को नुकसान से बचाने के लिए पॉलिसी बंद कर देती हैं लेकिन अब नए बदलाव के अनुसार पॉलिसी धारक 5 साल बाद ही क़िस्त की राशि को 50% तक घटा सकता है।

1 दिसंबर से भारतीय रेल भी होगी एक्टिव

इसके अलावा नया नियम यह भी कहता है कि पॉलिसीधारक आधी क़िस्त के साथ पॉलिसी जारी रख सकता है और उसकी पॉलिसी को बंद नहीं किया जायेगा। साथ ही 1 दिसंबर से रेलवे भी एक्टिव होने की तैयारी में है। कुछ नई ट्रेनें पहली दिसंबर से चलेगीं जिनमे पंजाब मेल और झेलम एक्सप्रेस शामिल हैं।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: