राज्‍यों से
Breaking News

Amphan Cyclone: PM मोदी ने किया हवाई सर्वेक्षण, दिया राहत पैकेज

पश्चिम बंगाल में चक्रवाती तूफ़ान Amphan Cyclone ने तबाही मचा दी है। इसी बीच आज पीएम मोदी तूफ़ान ने से प्रभावित इलाकों का जायज़ा लेने पहुँचे। बता दें कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पीएम मोदी से राज्य का दौरा करने की गुज़ारिश की थी। इसके बाद चंद घंटों में पीएम ने इस दौरे का फैसला लिया। बंगाल की खाड़ी से उठे इस तूफ़ान ने बंगाल के साथ कुछ घंटों में ही ओडिशा के तटीय इलाकों में भी जख्म छोड़ दिया। 

  • एक ही दिन में बंगाल, ओडिशा का हवाई सर्वेक्षण

मौजूदा हालात का जायज़ा लेने के लिए आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बंगाल के Amphan Cyclone से प्रभावित इलाकों का हवाई दौरा किया। इस हवाई दौरे में उनके साथ मुख्यमंत्री ममता बनर्जी और राज्यपाल धनकड़ भी मौजूद रहे। 

इसके बाद पीएम मोदी ने नवीन पटनायक के साथ ओडिशा के प्रभावित इलाके का भी दौरा किया। इस दौरान मुख्यमंत्री के साथ राज्यपाल प्रो. गणेशी लाल भी मौजूद थे। एक अलग हेलीकाप्टर में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और प्रताप सारंगी भी मौजूद रहे। हालांकि बंगाल के मुकाबले ओडिशा में नुकसान कम हुआ है। 

  • तूफ़ान से हुआ नुकसान

Amphan Cyclone के कारण बंगाल में अब तक कुल 80 लोगों की जाने जा चुकी है। तूफ़ान से काफी संपत्ति का नुकसान हुआ और लगभग 44 लाख लोगों की जिंदगी पर असर पड़ा है। इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ कई लोगो के घर तक उजाड़ गये हैं। अनुमान है कि किस तूफान से राज्य को 1 लाख करोड़ का नुकसान भी हुआ है।

Amphan cyclone pm modi visit west bengal and odisha announced 1000 crores

  • सर्वे के बाद पीएम ने कहा

जब देश कोरोना वायरस के संकट से झुंझ रहा है, उसी समय में पूर्वी क्षेत्र तूफ़ान से के साथ साथ कोरोना से भी जंग लड़ रहा है। इस तूफ़ान से पुर्वी तटीय क्षेत्र को बहुत नुकसान हुआ है। साथ ही पीएम मोदी ने कहा कि ममता सरकार और केंद्र दोनों ने इस Amphan Cyclone को लेकर तैयारी की थी, लेकिन इसके बावजूद भी हम 80 लोगों की जिंदगी नहीं बचा पाए है।

  • केंद्र सरकार की ओर से 1500 करोड़ की मदद

प्रधानमंत्री ने शुरूआती तौर पर अपनी झोली से 1000 करोड़ रूपये देने की आर्थिक मदद का ऐलान किया है। इसके साथ मृतको के परिजनों के लिए मुआवजे की भी घोषणा की है। मृतको के परिजनों को 2 लाख रुपये का मुआवजा देने की बात की गई है। इसके अलावा घायलों के परिवार को 50 हजार रुपये की मदद देने की बात कही गई है। 

पीएम मोदी ने हवाई सर्वेक्षण के बाद कहा कि ओडिशा में बंगाल के मुकाबले कम मुकसान है। तत्काल आवश्यकता को देखते हुए मोदी सरकार ने ओडिशा को 500 करोड़ रुपये एडवांस व्यवस्था के तौर पर देने का फैसला किया है। साथ ही PM ने यह भरोसा भी दिलाया कि केंद्र सरकार ओडिशा को हर संभव सहायता प्रदान करेगी।

सुपर Cyclone Amphan आपदा से ओडिशा और पश्चिम बंगाल बहुत बुरी तरह से प्रभावित है। अब केंद्र और राज्य सरकार मिलके ही इस आपदा से लड़ सकते है और इससे हुए नुकसान की भरपाई कर संकेंगे।

अदिति शर्मा

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: