देश
Breaking News

भारत में कोरोना के मरीज़ 30 लाख के पार, जानिए सबसे ज्यादा प्रभावित कौनसा राज्य?

कोरोना वायरस महामारी ने पूरे विश्व को चपेट में ले लिया है। भारत में भी कोरोना संक्रमित मरीजों की कुल संख्या 30,44,940 तक पहुंच गई है। भारत में अनलॉक के बाद भारी बढ़ोतरी देखी गयी। आश्चर्य की बात यह है कि मात्र 16 दिन में ही 10 लाख से ज्यादा कोरोना मामलों में वृद्धि हुई है। यह जानकारी स्वास्थ्य एवं कल्याण मंत्रालय की तरफ से दी गयी है।

भारत का नाम कोरोना लिस्ट में तीसरे नंबर पर

अमरीका और ब्राजील के बाद, भारत दुनिया का तीसरा सबसे बुरी तरह से प्रभावित देश बना हुआ है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना संक्रमण के 69 हजार 239 मामले आये जिसके चलते भारत में 30.44 लाख मामले हो चुके हैं। विश्व में कोरोना के 40 प्रतिशत मामले ब्राजील और अमरीका से हैं। आपको बता दें, अमरीका में कुल मरीजों की संख्या 58 लाख 40 हजार और ब्राजील में 35 लाख पार हो गयी है।

कोरोना वैश्विक महामारी से अब तक 56 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। गौरतलब है, कि 85 फीसदी से ज्यादा मौतें भारत के 8 राज्यों में हुई हैं। दिल्ली, महाराष्ट्र, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, गुजरात , तमिलनाडु आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल ऐसे राज्य हैं जिनमे कोरोना से सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं।

राजधानी में कोरोना का प्रभाव हुआ कम

राजधानी दिल्ली में अब कोरोना के मामले पहले के मुताबिक कम आ रहे है। दिल्ली में अब कोरोना से मौतें भी कम हो रही हैं। पिछले 24 घंटे में 1411 मामले आये और कुल मरीजों की संख्या 1.6 लाख हो गयी है। दिल्ली में कुल मौतें 4,824 हुई हैं। राजधानी में महीने भर से 1000 और 1200 करीब मामले आ रहे हैं, और कल 1411 नए मामले आये, जिसे उछाल बताया जा रहा है।

अभी भी कोरोना से महाराष्ट्र बेहाल

महाराष्ट्र में हालात बिगड़ते जा रहे हैं। राज्य में अब तक कोरोना से 6 लाख 71 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं और 21 हजार 995 मौतें हो चुकी हैं। राज्य में पिछले 24 घंटे में 14,492 मामले दर्ज हुए और 297 लोगों की जान चली गयी। वहीं मुंबई में भी कोरोना का कहर जारी है, महानगर में 1,134 नए मामले सामने आए और कुल संक्रमण 1 लाख 35 हजार के पार हो चुका है।

75 फीसदी के करीब हुआ रिकवरी रेट

जहां कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं, वहीं राहत की बात यह भी है कि देश का रिकवरी रेट भी तेजी से बढ़ रहा है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा 63 हजार के करीब मरीज ठीक हुए और इसी के साथ अब रिकवरी रेट करीब 75 फीसदी तक पहुंच गया है। फ़िलहाल भारत में रिकवरी रेट के बढ़ने से देश स्थिरता की ओर बढ़ रहा है। लेकिन वैक्सीन के आने तक, मास्क और डिस्टैंसिंग बहुत जरूरी है।

अदिति शर्मा
Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: