राज्‍यों से
Breaking News

प्लाज्मा बैंक स्थापित करने वाला पहला राज्य बना दिल्ली

कोरोना वायरस के मध्य दिल्ली में आज देश का पहला प्लाज्मा बैंक शुरू हो गया है। दिल्ली के सीएम ने इस प्लाज्मा बैंक की शुरुआत की है, जिसके जरिए कोरोना से ठीक हुए मरीज अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकेंगे। सीएम केजरीवाल ने ज्यादा से ज्यादा लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील की।

सीएम केजरीवाल ने बताया कि जब तक कोरोना की वैक्सीन नहीं आती, तबतक प्लाज्मा बैंक कारगर साबित हो सकता है। इस बैंक को  दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ़ लिवर एंड बिलियरी साइंसेज में शुरू किया गया है।

दिल्ली सरकार ने प्लाज्मा डोनेट करने के इच्छुक लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। 1031 नंबर पर कॉल करके जानकारी ले सकते हैं और 8800007722  पर whatsapp करके अपना पंजीकरण करा सकते हैं।

कौन दे सकता है प्लाज्मा और कौन नहीं?

प्लाज्मा डोनेशन करने के लिए जरूरी है कि कोरोना उस व्यक्ति को पहले हुआ होना चाहिए और ठीक हुए कम से कम 14 दिन हो जाने चाहिए।
18
से 60 साल तक की उम्र के लोग प्लाज्मा डोनेट कर सकते हैं। हाइपरटेंशन, शुगर, किडनी, हार्ट और लीवर की बीमारी से ग्रस्त लोग एवं जिनका वजन 50 से कम है, वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकते। इसके साथ ही प्रेगनेंट महिला और कैंसर से ठीक हुए मरीज़ को भी प्लाज्मा देना प्रतिबंधित है।

केजरीवाल ने की गुज़ारिश

मुख्यमंत्री केजरीवाल ने लोगों से हाथ जोड़कर विनती की और कहा कि जो भी लोग कोरोना से ठीक हो गए हैं, वो दूसरों का जीवन बचाने के लिए आगे आएं। यह बैंक तभी सफल होगा जब लोग आगे बढ़कर इसमें प्लाज्मा दान देंगे। उन्होंने साथ ही बताया कि पहले प्लाज्मा देने वालो को ढूंढने में दिक्कत होती थी, अब इससे यह काम आसानी से हो सकेगा और मरीजों का इलाज़ भी जल्द ही हो जायेगा। बता दें, बुधवार तक राजधानी में कोरोना संक्रमण के मामलों की संख्या 90,000 के करीब पहुंच गई। वहीं कोरोना से दिल्ली में अबतक 2,803 की मौत हो चुकी है।

अदिति शर्मा
Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: