खेल
Breaking News

स्वस्थ रहना है तो करे Fit India App 2.0 का इस्तेमाल

फिट इंडिया मूवमेंट की दूसरी सालगिरह पर और आज़ादी का अमृत महोत्सव मनाने की कड़ी में, केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने रविवार को फिट इंडिया मोबाइल एप लांच की।

दिल्ली के मेजर ध्यान चंद नेशनल स्टेडियम में आयोजित इस कार्यक्रम से पहले खेल मंत्री ने स्टेडियम में हॉकी के जादूगर मेजर ध्यान चंद की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।  खेल राज्य मंत्री निसिथ प्रमाणिक भी मौजूद थे। भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह , कैप्टन एनी दिव्या, एक स्कूली छात्र, एक गृहणी और एक वरिष्ठ नागरिक भी ऐप को टेस्ट करने के लिए इस कार्यक्रम से वर्चुअली कनेक्ट हुए।  मंत्रियों ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, पहलवान संग्राम सिंह, पत्रकार अयाज मेमन, पायलट कैप्टन एनी दिव्या, एक स्कूली छात्र और एक गृहिणी के साथ वर्चुअल रूप में बातचीत की।

क्या खास हैे फिट इंडिया ऐप 0.2 में

फिट इंडिया ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों प्लेटफॉर्म पर अंग्रेजी और हिंदी में उपलब्ध है और यह निःशुल्क है। इस बात को ध्यान में रखते हुए ऐप विकसित किया गया है कि यह साधारण स्मार्टफोन पर भी काम करे। फिट इंडिया ऐप की विशेषता है – प्रत्येक व्यक्ति, आयु के अनुसार फिटनेस परीक्षणों के एक सेट के आधार पर अपने फिटनेस स्कोर की जांच कर सकता है और इस बात की जानकारी प्राप्त कर सकता है कि योग प्रोटोकॉल सहित किन शारीरिक गतिविधियों के माध्यम से वह अपनी फिटनेस स्तर को बेहतर बना सकता है। फिटनेस का परीक्षण करने की प्रक्रिया को समझाने के लिए एनिमेटेड वीडियो भी दिए गए हैं। ये विशेषताएं, प्रधानमंत्री द्वारा शुरू किए गए आयु-उपयुक्त फिटनेस प्रोटोकॉल पर आधारित हैं।

पीएम मोदी का सपना, फिट रहे इंडिया

गौरतलब है कि फिट इंडिया मूवमेंट 29 अगस्त 2019 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लांच किया गया था। इसका उद्देश्य भारत को एक फिट और स्वस्थ राष्ट्र बनाना था। पिछले दो साल में फिट इंडिया मूवमेंट से करोड़ों लोग जुड़े हैँ। इसके तहत फिट इंडिया स्कूल वीक, फिट इंडिया फ्रीडम रन और फिट इंडिया साइक्लोथॉन जैसे कई अभियान चलाए गए हैं। फिलहाल आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत फिट इंडिया फ्रीडम रन 2.0 का भी आयोजन किया जा रहा है।
Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: