कोरोना

रात को सोने से पहले ये करें, वजन के साथ पेट की चर्बी भी चली जाएगी

आजकल के बीजी लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से अधिकतर लोग मोटापे की समस्या का सामना करते हैं।

आजकल के बीजी लाइफस्टाइल और खानपान की गलत आदतों की वजह से अधिकतर लोग मोटापे की समस्या का सामना करते हैं। कोरोना काल में लोगों को घर से ही काम करना पड़ा, जिस कारण बहुत कम फिजिकल मूवमेंट होने के चलते वजन बढ़ गया। वैसे तो मोटापे कम करने के लिए लोग बहुत कुछ करते हैं, सप्लीमेंट्स लेते हैं। लेकिन कुछ नेचुरल उपाय अपनाकर भी आप इस समस्या को ठीक कर सकते हैं।

शरीर में जमा चर्बी को हटाने के लिए रोजाना एक्सरसाइज, योग करना बेहद जरूरी है। साथ ही अच्छी डाइट के साथ इन टिप्स को फॉलो करने से आपको जरूर फायदा होगा।

रोज रात सोने से पहले वजन घटाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स:

  • सोने से दो घंटे पहले डिनर

खाने और सोने के बीच में गैप होना बहुत जरूरी है। आजकल के लाइफस्टाइल में लोगों के खाने और सोने का कोई टाइम नहीं होता, जिस कारण कई लोग डिनर के बाद ही सोने चले जाते हैं। ऐसे में खाना ढंग से नहीं पच पाता और पेट में कई तरह की समस्याएं होती हैं। इसलिए खाना सोने से दो घंटें पहले जरूर खाएं और थोड़ा टहलें जरूर।

  • मिर्च से होगा वजन कम

एक रिसर्च में पाया गया है कि मिर्च में तत्व कैप्साइसिन पाया जताया है, जिससे जलन पैदा होती है और भूख कम लगती है। साथ ही ऊर्जा की खपत भी बढ़ जाती है जिससे आसानी से वजन कंट्रोल होता है। इसलिए रात के खाने में हरी मिर्च अवश्य खाएं।

  • पूरी नींद है जरूरी

कम नींद या सही तरीके से न सोने के कारण भी वजन बढ़ता है। क्योंकि सोने में लापरवाही करने से स्ट्रेस हार्मोन रिलीज होता है जिससे तनाव के साथ वजन बढ़ने के भी चांस होते हैं। जो लोग रात में 6 से 7 घंटे सोते हैं उन लोगों के पेट में फैट कम होता है। इससे ज्यादा या कम नींद लेने वालों का पेट ज्यादातर बहार आ जाता है। इसलिए यदि रात में नींद नहीं आ रही है तो अपने दिमाग को रिलैक्स करने के लिए मैडिटेशन करें, सुकून भरे गाने सुनें और मोबाइल का इस्तेमाल बंद करें।
अच्छी नींद लेने पर शरीर का मेटाबोल्जिम अच्छा होता है और फैट बर्न जल्दी होता है। इसके अलावा भूख भी कम लगती है।

  • ग्रीन टी का सेवन करें

शाम में चाय के समय नार्मल चाय पीने के जगह ग्रीन टी पिएं। ग्रीन टी मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में सहायक होती है और वजन जल्दी कम करने में मदद करती है।

  • चीनी और स्टार्च वाली चीजें कम खाएं

स्टार्च और चीनी में कार्ब्स होते हैं, जो कि शरीर की इंसुलिन प्रक्रिया को उत्तेजित कर देते हैं। इंसुलिन बॉडी में मुख्य फैट स्टोरज हार्मोन होता है। जब शरीर में इंसुलिन की मात्रा कम होती है, तब शरीर इंसुलिन में जमा फैट को बर्न करना शुरू कर देता है। ऐसा होने पर वजन धीरे-धीरे कम होने लगता है। इसलिए रात में ऐसी चीजों का सेवन न करना शरीर के लिए लाभदायक होता है।

अदिति शर्मा 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: