राज्‍यों से
Breaking News

पाकिस्तान से आए इन घुसपैठियों की सरकार अब ऐसे लेगी ख़बर

देश पहले ही कोरोना वायरस से जंग लड़ रहा है। ऐसे में सरहद पार से बिन बुलाए महमान की तरह आए टिड्डी दल ने लोगों की मुश्किले और बढ़ा दी है। ये टिड्डी दल किसानों की पकी पकाई फसल घटों में चट कर जाते है। केन्द्र सरकार इसके लिए बड़े पैमाने पर उपाय कर रही है।

हेलीकॉप्टर से टिड्डियों पर होगा कीटनाशक का छिड़काव

जलवायु परिवर्तन के बदलते मिजाज से उपजे दुष्परिणामों के कारण सीमापार पाकिस्तान के रास्ते उत्तर प्रदेश, राजस्थान और मध्य प्रदेश सहित देश के अन्य हिस्सों में आफत बनकर आए टिड्ढी दलों की बढ़ती सक्रियता से निपटने के लिए केंद्र सरकार ने हेलीकॉप्टर से कीटनाशकों के छिड़काव का निर्णय लिया है। इसी क्रम में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा हेलीपेड से कीटनाशक छिड़काव के लिए हेलीकॉप्टर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करते हुए कहा कि सरकार टिड्डियों के नियंत्रण को लेकर पूरी तरह से गंभीर है।

चीन की ऐप पर भारत की लगाम, कुछ इस तरह से पड़ेगा चीन की अर्थव्यवस्था पर फर्क

ऊंचे पेड़ों और दुर्गम क्षेत्रों में ड्रोन से होगा कीटनाशकों का छिड़काव

government deploy helicopters to spray pesticides on locust

टिड्डियों का खात्मा करने को लेकर पूरी तरह से सतर्क होकर चल रही केन्द्र सरकार ने इस काम में राज्यों के साथ सम्वन्वय कर  आवश्यक कदम उठा रही है। कृषि मंत्री ने कहा कि देशभर में 1 नीजि कम्पनी का और चार एयरफ़ोर्स के हेलीकॉप्टर इस काम के लिए लिए गए है। ताकि ऊंचे पेड़ों और दुर्गम क्षेत्रों में कीटनाशकों के छिड़काव के लिए ड्रोन का उपयोग करने के साथ ही हेलिकॉप्टरों की सेवाएं ली जा सके।

बस इस मामले में पाकिस्तान से पिछड़ रहा है हमारा भारत

देश में टिड्डियों के प्रकोप को खत्म करने के लिए भारत सरकार की निगरानी में लगातार उच्च स्तरीय बैठक कर उपायों की समीक्षा की जा रही है। टिड्डी नियंत्रण के इस महा अभियान के लिए 11 नियंत्रण कक्ष स्थापित कर विशेष दलों की तैनाती में केन्द्रीय टिट्डी नियंत्रण दल के 200 कर्मचारी और अधिकारियों ने पूरी तत्परता से काम करते हुए अब मध्यप्रदेश, राजस्थान गुजरात, उत्तरप्रदेश और पंजाब में 50,468 हेक्टेयर क्षेत्र में हॉपर और गुलाबी झुंडों को नियंत्रित किया जा चुका है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: