देश
Breaking News

सरकार के इस कदम से घर बैठे सिर्फ 10 मिनट में पाएं पैन कार्ड

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने हाल में ही PAN को रियल टाइम बेसिस पर आवंटन की सुविधा को लॉन्च किया है। इस बारे में जानकारी केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (CBDT) ने दी। CBDT ने इस सुविधा के बारे में बताया कि यह उन आवेदकों के लिए उपलब्ध है, जिनके पास वैलिड आधार नंबर है और उनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड है।

PAN को रियल टाइम बेसिस पर आवंटन की सुविधा का बीटा वर्जन 12 फरवरी 2020 को शुरू कर दिया गया था। साथ ही इनकम टैक्स विभाग के ईफाइलिंग पोर्टल पर इसका ट्रायल भी किया गया था। लेकिन, अब इसे सही मायने में लॉन्च कर दिया गया है।

यह प्रक्रिया पूरी तरह से पेपरलेस होगी। साथ ही आवेदकों के लिए इलेक्ट्रॉनिक PAN बिना शुल्क के ही जारी किया जायेगा। CBDT ने बताया इस सुविधा को डिजिटल इंडिया के तहत लांच किया गया है। अब टैक्सपेयर्स के लिए टैक्स भरना आसान हो जायेगा।

  • इन स्टेप्स का करे पालन
  1.  इसके लिए सबसे पहले आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के e – Filing पोर्टल पर जाना होगा। यहाँ “Instant PAN through Aadhaar” सेक्शन में “Quick Links” पर क्लिक करना होगा।
  2.  फिर इस पेज पर “Get New PAN” पर क्लिक करना होगा।
  3.  यहां अपना आधार नंबर डालना होगा और OTP जेनेरेट करने के बाद कैप्चा कोड फिल करना होगा, फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नम्बर पर जो OTP भेजा जायेगा, इसे आपको वैलिडेट करना होगा।
  4.  नेक्स्ट स्टेप में आधार डिटेल्स को वैलिडेट कर, PAN card आवेदन के लिए E-mail ID देनी होगी।
  5.  (UIDAI) यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया से e-KYC डेटा को अपडेट करने के बाद आपको इन्स्टैंट पैन जारी कर दिया जाएगा। इन सभी स्टेप्स को करने में आपको 10 मिनट से भी कम लगेगा।
  6.  इसके बाद “Check Status/ Download PAN” पर क्लिक करके आप अपना PAN card PDF फॉर्मेट में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • कुछ बातों का दे ध्यान

बता दें, इस माध्यम से उन्हीं लोगो का PAN card जारी किया जायेगा, जिनके पास पहले से पैन कार्ड नहीं है। साथ ही इस सुविधा के लिए आपका मोबाइल नंबर ,आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। इसके अलावा आधार कार्ड पर जन्मतिथि भी उपलब्ध होनी चाहिए। साथ ही e- PAN सुविधा नाबालिग के लिए नही है।

अदिति शर्मा

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: