देश
Breaking News

1 जून से आपके शहर तक चलेगी कौन सी ट्रेन

  • 1 जून से चलने वाली 200 ट्रेन की सूची जारी
  • ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग ग्रुरुवार सुबह 10 बजे से शुरु हो गई
  • टिकट की बुकिंग केवल IRCTC की वेबसाइट या ऐप से होगी
  • इन रेलगाड़ियों में एसी, नॉन एसी और जनरल सभी कोच होंगे
  • दुरंतों, संपर्क क्रांति और जनशताब्दी जैसी ट्रेनें सूची में शामिल
  • ट्रेनों में बिना आरक्षण के यात्रा की अनुमति नहीं होगी
  • बेंगलुरुबेलगावी और मैसुरूबेंगलुरू के बीच कल से चलेंगी ट्रेनें
  • स्टेशन पर खानपान, दवा की दुकानों और बुक स्टॉल को खोलने की अनुमति
  • ट्रेनों में मुसाफिरों के लिए फेस मास्क और आरोग्य सेतु एप जरूरी 

रेलवे ने पहली जून से चलने वाली 100 जोड़ी ट्रेनों की सूची जारी कर दी है। इन ट्रेनों के लिए टिकट की बुकिंग ग्रुरुवार सुबह 10 बजे से शुरु हो गई।टिकट की बुकिंग केवल आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से ही होगी। टिकट खरीदने के लिए कोई भी स्टेशन काउंटर नहीं खुलेगा। रेलवे ने ये भी स्पष्ट किया है कि इन रेलगाड़ियों में एसी, नॉन एसी और जनरल सभी तरह के कोच होंगे। इससे पहले मंगलवार को केवल नॉन एसी ट्रेनों के चलने की बात कही गई थी। रेलवे की ओर से जारी इस ट्रेन की सूची में संपर्क क्रांति, जन शताब्दी, दुरंतो और पूर्वा एक्सप्रेस भी शामिल है।

साथ ही रेलवे ने कहा है कि बिना Reservation के सफर की इजाज़त नहीं होगी जबकि जनरल कोच के लिए भी टिकट बुकिंग की जाएगी। इन ट्रेनों में यात्रियों तो चादर व पर्दे नहीं दिए जाएंगे। बता दे कि अन्य सभी श्रेणी में किराया सामान्य ट्रेनों जैसा ही रहेगा। इन ट्रेनों में ज़्यादा से ज़्यादा 30 दिन आगे तक के टिकट ही मिल पाएंगे। वेटिंग और आरएसी का टिकट भी पहले के नियमानुसार ही मिलेगा, लेकिन वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को सफर की इजाज़त नहीं दी जाएगी। तत्काल एवं प्रीमियम तत्काल बुकिंग की भी इजाज़त नहीं होगी।

इन ट्रेनों के अलावा 1 मई से चलाई जा रही श्रमिक स्पेशल ट्रेनों और 12 मई से चलाई जा रही स्पेशल ट्रेनों का संचालन जारी रहेगा। इन चलाई जा रही ट्रेनों में मुसाफिरों के लिए फेस मास्क और आरोग्य सेतु की बाध्यता के अलावा सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन करना भी जरूरी है। इस बीच रेलवे ने कर्नाटक में दो अंतर्राज्यीय ट्रेनों के संचालन की अनुमति दे दी है। ये दोनों स्पेशल ट्रेनें बेंगलुरुहुबलीबेलगावी और मैसुरूबेंगलुरू के बीच चलेंगी। इन ट्रेनों के लिए भी आईआरसीटीसी की वेबसाइट या ऐप से टिकट की बुकिंग हो सकेगी। ये ट्रेनें कल यानि शुक्रवार से चलेंगी।

इसके अलावा रेलवे बोर्ड ने स्टेशनों पर खानेपीने व बिक्री इकाईयों को खोले जाने की इजाज़त तो दी है, लेकिन साथ ही रेलवे ने कहा है कि खानेपीने की चीजों को लेकर जाने यानि टेकअवे की अनुमति होगी, वहां बैठकर खाने की कोई व्यवस्था नहीं होगी। आदेश में कहा गया है कि इन ईकाईयों में पैक किया हुआ सामान, जरुरी सामान, मेडिकल सामग्री आदि की दुकानें और बुक स्टॉल भी शामिल है, जिन्हें लॉकडाउन के बाद बंद कर दिया गया था।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: