कोरोना

कोरोना से बचने के लिए गोबर-गोमूत्र से नहा रहे भारतीय, डॉक्टर्स ने क्या कहा?

कोरोना महामारी की दूसरी लहर ने भारत में कोहराम मचा रखा है। लाखों में संक्रमण और लगभग 4 हजार लोगों की रोजाना मौत हो रही है। इसी बीच लोग कोरोना से बचने के लिए अजीब तरीके अपना रहे हैं।

कोरोना का संक्रमण अब शहरों से गांवों तक पहुंच गया है। देश के ज्यादातर लोग अंदरूनी इलाकों में रहते हैं, जहां न तो ढंग से इलाज ही मिल रहा है और ना ही लोग बीमारी को समझ पा रहे हैं। ऐसे में लोग वायरस से बचने के लिए तरह तरह के उपाय अपना रहे हैं। इसी बीच गुजरात में कुछ लॉगिन ने गौशाला में जाकर अपने पूरे शरीर पर गोबर मलकर गोबर स्नान किया। इतना ही नहीं लोग गाय के मूत्र का सेवन भी कर रहे हैं। 

क्या मानना है इन लोगों का ?

गाय के गोबर में नहाने वाले और मूत्र का सेवन करने वाले लोगों का मानना है कि ऐसा करने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है और कोरोना के खिलाफ लड़ाई मजबूत तरीके से लड़ी जा सकती है। साथ ही कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच ऐसा करने से खुद को वायरस से बचा सकते हैं। गौशाला में गोबर स्नान करने के आलावा यहां लोग गाय को गले भी लगाते हैं और फिर लोग योगा भी करते हैं।

IMA के डॉक्टर ने क्या कहा?

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (IMA) के नेशनल प्रेजिडेंट डॉक्टर जेए जयलाल ने इस मामले पर कहा कि गाय के गोबर या मूत्र का सेवन करने से कोरोना के खिलाफ जंग में इम्युनिटी बढ़ाई जा सकती है, इस बात का कोई भी ठोस वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है। ये पूरी तरह से आस्था पर आधारित है लेकिन इससे चीजें मुश्किल हो सकती हैं। उन्होंने बताया कि गाय के गोबर का सेवन करने से जानवरों से इंसानों में होने वाली बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। 

साथ ही लोग ज्यादातर गाय और गोबर की थेरेपी लेने के लिए ज्यादा संख्या में आते हैं और सोशल डिस्टैंसिंग का पालन न होने पर कोरोना के संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है।

बीजेपी विधायक ने गोमूत्र पीने की थी अपील

पिछले दिनों उत्तर प्रदेश के बलिया स्थित बैरिया विधानसभा से बीजेपी विधायक सुरेंद्र सिंह कैमरे के सामने  गोमूत्र पीते हुए नजर आए थे। इसके अलावा उन्होंने जनता से गाय का मूत्र पीने की अपील भी की और कहा था गोमूत्र का सेवन जरूर करना चाहिए और इससे कोरोना को कंट्रोल किया जा सकता है। साथ ही उन्होंने अपनी सेहत का राज गौमूत्र को बताया था।

अदिति शर्मा

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: