नौकरी

रेलवे भर्ती: 10वी पास के लिए सुनहरा मौका, पश्चिम मध्य रेलवे में बिना परीक्षा और इंटरव्यू के सीधे नौकरी

कोरोना के चलते कई लोगों की नौकरियां चली गयी और पिछले काफ़ी समय से नई भर्तियां भी देर से निकल रही हैं। इसी बीच रेल मंत्रालय ने सरकारी नौकरी का इंतज़ार कर रहे युवाओं के लिए कुछ भर्तियां निकाली हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे नौजवानों के लिए भारतीय रेलवे में सुनहरा मौका आया है। बता दें रेलवे भर्ती बोर्ड के दिशा- निर्देशों के मद्देनजर पश्चिम मध्य रेलवे में कई पदों के लिए नयी भर्तियां हो रही हैं। पश्चिम मध्य रेलवे के भोपाल मंडल कार्यालय की तरफ से ट्रेड अपरेंटिस के 680 खाली पदों के लिए सीधी भर्ती निकाली गई है। साथ ही इस जॉब के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

क्या रहेगा पैटर्न?

जानकारी के मुताबिक रेलवे में अपरेंटिस की इस भर्ती के लिए, उम्मीदवारों को किसी भी तरह की लिखित परीक्षा या इंटरव्यू नहीं देना होगा। अप्लाई करने वाले युवाओं के चयन के लिए कक्षा 10वीं में आए अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। जिसके बाद इसी मेरिट सूची के हिसाब से योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। साथ ही 680 रिक्त पदों पर सीधी भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन ही स्वीकार किए जाएंगे।

इस वेबसाइट पर करें अप्लाई

पश्चिम मध्य रेलवे में रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2021 के लिए रेलवे ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट wcr.indianrailways.gov.in पर ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसमें फिटर, वायरमैन, वेल्डर, वायरमैन, मशीनरी, कंप्यूटर ऑपरेटर, सर्वेयर, स्टेनोग्राफर, मैकेनिक, कारपेंटर, पेंटर और इलेक्ट्रीशियन समेत 18 श्रेणियों के लिए कुल 680 अपरेंटिस पदों पर नई भर्तियां निकाली गईं हैं। इस जॉब के लिए ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया 05 अप्रैल, 2021 तक सक्रिय रहेगी।

आगे दी गयी स्लाइड्स में नौकरी से संबंधित हर तरह की पूरी जानकारी जैसे की जरूरी योग्यता, चयन प्रक्रिया, आवेदन की प्रक्रिया और पदों का विवरण आदि के बारे में बताया गया है।

शैक्षणिक योग्यता/ Eligibility Criteria

उम्मीदवारों को पश्चिम मध्य रेलवे में ट्रेड अपरेंटिस के 680 पदों पर भर्ती के लिए कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ कक्षा 10वीं या इसके साथ 10+2 पास होना जरूरी है। इसके अलावा उम्मीदवार को NCVT/SCVT द्वारा अनुमोदित किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से संबंधित ट्रेड में ITI में पास भी होना जरूरी है।

आयु सीमा 

बता दें आवेदन के लिए 15 से 24 वर्ष तक के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, SC / ST / OBC / PH और भूतपूर्व सैनिक उम्मीदवारों के लिए नियमानुसार आयु में छूट स्वीकार्य है।

चयन प्रक्रिया/ Selection Procedure

आपको बता दें इसमें सिलेक्शन उम्मीदवारों द्वारा 10वीं परीक्षा के प्राप्तांकों के आधार और ITI परीक्षा में अंकों के औसत के आधार पर किया जाएगा। यानिकि मैट्रिक में उम्मीदवारों ने कितने अंक प्राप्त किए हैं इसके औसत के आधार पर चयन मेरिट लिस्ट के जरिये होगा।

आवेदन शुल्क

जनरल/ सामान्य के ऍप्लिकेन्ट्स को 100 रुपये का आवेदन शुल्क है तो वहीं OBC कैटेगरी के लिए 70 रुपये है। साथ ही अजा, अजजा, दिव्यांग या विंकलांग श्रेणी तथा महिला उम्मीदवारों के लिए किसी तरह का आवेदन शुल्क नहीं है और उनके लिए यह फॉर्म फ्री है। हालांकि, 70 रुपए पोर्टल शुल्क देय होगा।

महत्वपूर्ण लिंक

साथ ही आधिकारिक नोटिफिक्शन देखने के लिए उम्मीदवार इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं www.wcr.indianrailways.gov.in और उम्मीदवार www.mponline.gov.in/ के नागरिक सेवा के अंतर्गत नवीनतम सूचना सेक्शन में जाकर आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा सभी आवेदकों को वेबसाइट www.apprenticeship.gov.in पर पंजीयन कराना होगा और इसका प्रिंटआउट दस्तावेज सत्यापन के समय दिखाना होगा।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: