देश

पेट्रोल-डीजल, एलपीजी, दूध के बढ़े दाम: कोरोना के साथ महंगाई की मार झेल रहाआम-आदमी

पेट्रोल-डीजल के दामों में तो दिन प्रतिदिन तरक्की हो ही रही है। तो वहीं दूध के साथ - साथ आज LPG के दाम में एक बार फिर 25.50 रुपए से बढ़ोतरी की गई है। 

 ‘बाकि कुछ बचा तो महंगाई मार गई” 1970 के दशक में बनी फ़िल्म ‘रोटी कपडा और मकान’ का यह गाना आज भी इतना ही सही है जितना तब था। वैसे तो जिस गति से महंगाई बढ़ रही है लगता तो ऐसा है कि आम आदमी अच्छे दिन की आस में इस महंगाई के बोझ के तले दबता चला जाएगा। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि पेट्रोल-डीजल के दामों में तो दिन प्रतिदिन तरक्की हो ही रही है। तो वहीं दूध के साथ – साथ आज LPG के दाम में एक बार फिर 25.50 रुपए से बढ़ोतरी की गई है। 

6 महीने में 140 रुपए महंगा हुआ सिलेंडर

आपको बता दें, पिछले 6 महीने में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 140.50 रुपए की बढ़ोतरी हुई है। आज एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में फिर से इजाफा किया गया है। अब 25.50 रुपए की बढ़ोतरी के साथ दिल्ली में गैस सिलेंडर की कीमत 834.50 रुपये हो गयी है। इससे पहले 14.2 किलो का रसोई गैस सिलेंडर दिल्ली में 809 रुपये की कीमत पर बिक रहा था। मुंबई में भी फ़िलहाल रसोई गैस का दाम 834.50 रुपये है। बात करें कोलकत्ता की तो वहां एलपीजी दिल्ली से एक रुपए महंगा 835.50 रुपए मिल रहा है और चेन्नई में गैस सिलेंडर 850.50 रुपए का हो गया है।

पेट्रोल-डीजल के लगातार बढ़ रहे हैं दाम

पिछले कई दिनों से पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है। बीते दिन एक बार फिर पेट्रोल का दाम 35 पैसे प्रति लीटर और डीजल का दाम 28 पैसे बढ़ा दिया गया है। इसके साथ ही अब दिल्ली में पेट्रोल 98.81 पार्टी लीटर और डीजल 89.19 रुपए प्रति लीटर हो गया है। वहीं देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 105 रुपए के करीब और डीजल 97 रुपए बिक रहा है।

दूध भी हुआ महंगा

डेयरी सेक्टर के दिग्गज अमूल ने जुलाई 1 से पूरे भारत में दूध के दामों में दो रुपए प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है। अमूल दूध के सभी ब्रांड्स के दाम बढ़ाए गए हैं- जैसे कि सोना, तजा, शक्ति, गाय, भैंस और टी स्पेशल। अमूल दूध देश में सबसे ज्यादा बिकने वाला दूध है और कोरोना काल में दूध के दामों में व्रद्धि होना आम आदमी के लिए बेहद बुरी खबर है।  

लगातार पेट्रोल-डीजल, एलपीजी और अब दूध के दामों में बढ़ोतरी के चलते आम आदमी और गरीब लोग परेशान हैं। कोरोना महामारी के बाद महगांई का इस कदर बढ़ना अपने आप में ही बहुत मुश्किल हालात पैदा कर रहा है।

अदिति शर्मा 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: