देश
Breaking News

महबूबा की मोदी को चेतावनी, बोली अमेरिका के जैसी होगी हालात

अनुच्छेद 370 हटने के बाद से ही सरकार से नाराज़ पीडीपी नेता मेहबूबा मुफ्ती निरंतर सरकार के खिलाफ़ बयान देती आ रही हैं। अब अफ़ग़ानिस्तान पर तालिबान के द्वारा कब्ज़ा किये जाने के बाद महबूबा मुफ्ती ने और कड़े सुर अपना लिए हैं जिसके चलते उन्होंने अब मोदी सरकार को ही चेतावनी दे डाली।

कुलगाम में शनिवार को कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए पीपल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की नेता महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti)  ने मोदी सरकार को चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि मोदी (Narendra Modi) अपने पड़ोसी मुल्क अफ़ग़ानिस्तान की तरफ़ नज़र घुमाएँ, जहाँ से अमेरिका को भी भागने पर मजबूर होना पड़ा है। मुफ्ती ने कहा कि अगर सरकार ने वाजपेयी डॉक्टरीन के अंतर्गत पाकिस्तान से दोबारा बातचीत आरंभ नहीं की तो उसे भी ऐसे ही बर्बाद होने पड़ सकता है। उन्होंने अपनी चेतावनी में कहा कि सरकार कश्मीरियों के सब्र की परीक्षा न लें, उसे भी एक दिन परास्त होना पड़ेगा।

कहा पाकिस्तान से दोबारा शुरू की जाए बातचीत

महबूबा मुफ्ती ने अपने संबोधन में कहा, ‘मैं बार बार कहती हूं, सुधर जाओ। पड़ोस में देखो क्या हो रहा है। अमेरिका को बोरिया बिस्तर लेकर भागना पड़ा। जिस तरह से वाजपेयी जी ने बात शुरू की थी उसी तरह से बात शुरू करो, नहीं तो बहुत देर हो जाएगी.’ उन्होंने यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर के टुकड़े टुकड़े कर दिये गए हैं। सरकार को इस गलती को सुधारना चाहिये। खुद का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि ‘लोग सोचते हैं कि ये क्या करेंगी लेकिन कभी-कभी एक चींटी भी हाथी के सूंड में घुस जाती है तो उसका भी जीना मुश्किल कर देती है।’ उन्होंने कहा कि कश्मीरी कमज़ोर नहीं हैं। वो बहादुर और धैर्यशील हैं। उन्होंने अब तक बंदूक नहीं उठाई है यह उनका साहस और धैर्य ही है। जिस दिन उनका धैर्य जवाब दे दिया, उस दिन सब कुछ खत्म हो जाएगा।

मुफ्ती बोली कांग्रेस ने देश को जोड़े रखा है

मुफ्ती ने कहा कि जिस वक्त देश आज़ाद हुआ था उस समय जम्मू कश्मीर एक स्वतंत्र रियासत था। पंडित नेहरू और कांग्रेस की नीतियों के कारण ही जम्मू कश्मीर भारत में मिलने को तैयार हुआ था। अगर उस समय बीजेपी केंद्र की सत्ता में होती और तब भी हठधर्मिता दिखाती तो जम्मू कश्मीर कभी भी भारत को नहीं मिलता। कांग्रेस का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि आज तक कांग्रेस ने देश को बचाये रखा है। हालांकि ग़लतियाँ कुछ कांग्रेस नेताओं से भी हुई हैं किंतु उसने देश को तोड़ा नहीं है। उन्होंने कहा कि भाजपा देश को तोड़ना चाहती है और देश का तालिबानीकरण करने की कोशिश में है।

‘तालिबान कश्मीरियों को न पहुंचाये नुकसान’

महबूबा मुफ्ती ने केंद्र से अफ़ग़ानिस्तान में फंसे हुए जम्मू कश्मीर के लोगों को सुरक्षित वापस लेकर आने को कहा। उन्होंने तालिबान से भी अपील की कि वह जम्मू कश्मीर के लोगों को किसी भी तरह से नुकसान न पहुंचाए।

भाजपा ने महबूबा के बयान को बताया राष्ट्रद्रोह

जम्मू कश्मीर में भाजपा के अध्यक्ष रवींद्र रैना ने महबूबा मुफ्ती के बयान पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए उसे राष्ट्र द्रोह बताया है। रैना ने कहा कि जम्मू कश्मीर के लोग राष्ट्रभक्त हैं। वो महबूबा के भड़काऊ बयानों में नहीं आने वाले हैं। उन्होंने कहा कि महबूबा को अपनी सियासी ज़मीन खिसकती हुई दिख रही है इसीलिए वो ऐसे बयान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि जो भारत के खिलाफ़ षडयंत्र करेगा उसको मिट्टी मे दफ़न कर दिया जाएगा।
भावना शर्मा
Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: