ज़रा हटके

अब घर बैठे बनवाएं लर्निंग लाइसेंस, फेल होने पर दोबारा मौका, जानें क्या है नियम 

लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने वालो के लिए अच्छी खबर है। अब भारत सरकार ने लर्निंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन टेस्ट देने की इजाजत दे दी है।

लर्निंग लाइसेंस के लिए अप्लाई करने वालो के लिए अच्छी खबर है। अब भारत सरकार ने लर्निंग लाइसेंस के लिए घर बैठे ऑनलाइन टेस्ट देने की इजाजत दे दी है। यदि एक बार इस लर्निंग लाइसेंस के टेस्ट में फेल हो जाते हैं तो दोबारा एक हफ्ते बाद आपको टेस्ट देने का मौका मिलेगा। 

परिवहन विभाग के मुताबिक शासन की तरफ से नई व्यवस्था को लेकर दिशा निर्देश जल्द ही जारी किए जाएंगे। हालाकिं सम्भावना है कि परीक्षा के नियम पहले की तरह ही लागू होंगे। आपको बता दें सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने लर्निंग लाइसेंस की बनवाने की प्रक्रिया को घर बैठे ही पूरी कराने के लिए निर्देश दिए थे लेकिन कोविड महामारी जे चलते यह योजना आगे नहीं बढ़ पाई थी। अब जुलाई अंत तक इसे लागू करने की तैयारी है। परिवहन निगम द्वारा ऑनलाइन टेस्ट में यातायात नियम संबंधी 16 सवाल पूछे जाते हैं और इनमें से आठ प्रश्नों के उत्तर सही देने होते हैं। यदि इससे कम उत्तर सही होते हैं तो आवेदक फेल हो जाता है और फिर एक हफ्ते के बाद दोबारा परीक्षा में शामिल होने का मौका मिलता है। साथ ही आवेदक कही से भी लर्निंग लाइसेंस का प्रिंट आउट ऑनलाइन निकलवा सकता है।

एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि फिल्हाल्ड शासन की ओर से दिशा निर्देश नहीं मिले हैं और आगे की जानकारी लोगों को दिशा निर्देश आने के बाद ही दी जा सकेगी। साथ ही बताया कि विभाग में तकरीबन 200 से 250 लर्निंग लाइसेंस बनते हैं और यह छह माह के लिए मान्य होता है। हालाकिं एक महीने बाद स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: