देश
Breaking News

मन की बात: कोरोना पर पीएम मोदी ने कही ये ज़रुरी बात

देश में चल रहे लॉक डाउन 4.0 के आखरी दिन प्रधानमंत्री ने मन की बात देशवासियों से साँझा की। उन्होंने रेडियो पर लोगो से कहा कि कोरोना को हराने के लिए सामूहिक रूप से मजबूती से लड़ाई लड़ी जा रही है। प्रधानमंत्री ने कहा देश अब खुल रहा है इसलिए ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है। मन की बात में पीएम ने एक बार फिर दो गज दूरी की अपील की।

  • पीएम मोदी ने योग और आयुर्वेद पर जोर दिया

प्रधानमंत्री ने कहा आज के समय में योग इसलिए भी अहम हैं क्योंकि कोरोना वायरस हमारे रेस्पिरेटरी सिस्टम को सबसे ज्यादा प्रभावित करता है। साथ ही बताया कि योग में कई ऐसे प्राणायाम है, जो बहुत ही लाभदायक हैं।योग के साथ लोग आयुर्वेद को भी लोग अपना रहे हैं। अब लोग ऑनलाइन योग क्लास भी ले रहे हैं। जिन लोगो ने कभी योग नही किया वो भी अब योग अपना रहे हैं।

  • पूर्वी भारत में ऐम्फन का कहर

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा महामारी के साथ पूर्वी भारत में साइक्लोन ऐम्फन से बहुत भारी नुकसान हुआ और कई लोगो की जान भी चली गई। दोहरे संकट की इस घडी में पूरा देश बंगाल और ओडिशा के साथ है।

  • आयुष्मान भारत से गरीबो को मिल रहा है इलाज

मन की बात में पीएम ने गरीबो की बात की। कहा देश में करोडो गरीब इसी चिंता में रहते थे अगर बीमार पड़ गए तो क्या होगा? जिसके लिए हमने डेढ़ साल पहले आयुष्मान भारत योजना शुरू की थी। अब इस योजना से लगभग करोड़ो आम आदमी और गरीबो को इलाज मिल चुका है।

  • कोरोना से लंबी लड़ाई लड़नी है 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कोरोना महामारी के इस संकट से पूरा विश्व प्रभावित है। अब तक बीमारी का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है, ऐसे में हम लोग नई चुनौतियां और परेशानियों को अनुभव कर रहे हैं। देश के हर वर्ग का इंसान इससे प्रभावित है। सबसे ज्यादा मार गरीब मजदूरो और श्रमिक पर पड़ी है, उनके दर्द को शब्द में नहीं कहा जा सकता। देश की जनसंख्या ज्यादा होने के बावजूद भी देश में संक्रमण बाकि देश से कम है और मृत्यु की दर भी कम है।

  • उद्योग और हवाई उड़ाने शुरू हुई

प्रधानमंत्री ने कहा कि धीरे धीरे अब उद्योग भी चलने शुरू हुए है यानि अब अर्थव्यवस्था का एक बड़ा हिस्सा चल पड़ा है। वहीं दूसरी और हवाई उड़ाने भी शुरु की गई हैं और साथ ही पैसेंजर ट्रेन भी चल रही हैं। ऐसे में हम लोगो को ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है। साथ ही कहा दो गज की दूरी और मास्क पहनने में जरा भी ढील नही देनी है।

मन की बात कार्यक्रम में मोदी जी ने कई बार कोरोना वारियर्स का जिक्र किया। साथ ही कहा देश की सेवा में समर्पित ऐसे लोगो की संख्या अनगिनत है जिसमें हमारे डॉक्टर्स, हेल्थवर्कर्स, सफाईकर्मी और मीडिया के साथी शामिल हैं। उन्होंने कोरोना से होने वाले नुकसान और जिन लोगो की इस महामारी से मृत्यु हुई उनके लिए भी शोक प्रकट किया।

अदिति शर्मा

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: