दुनिया
Breaking News

सऊदी अरब ने रद्द की हज यात्रा, जाने कैसे मिलेगा पैसा वापिस

साल 2020 सारी दुनिया के लिए एक बुरे सपने कि तरह है। इस साल ने हमसे ना जाने कितना कुछ छीन लिया। कोरोना महामारी के चलते लोग घरों में कैद है वहीं सब धार्मिक स्थल भी बंद है। वहीं सऊदी सरकार ने एक बेहद और ज़रूरी निर्णय लिया है। सऊदी हुकूमत ने इस साल होने वाली हज यात्रा को रद्द कर दिया है। यानि साल 2020 में कोई भी हज यात्रा नहीं होगी।

विश्व भर में फैली कोरोना महामारी के चलते सभी मानो दुनिया वहीं की वहीं ठहरी है। स्कूल कॉलेज, उद्योग धंधे, बाज़ार व सभी धार्मिक स्थल बंद है। तमाम देशों ने लॉक डाउन का ये कदम संक्रमण की रोक थाम के लिए उठाया और इससे कुछ देशों को कामयाबी हासिल हुई भी। वहीं सऊदी अरब ने रमज़ान में उमराह के लिए आने वाले तीर्थ यात्रियों पर भी रोक लगा दी थी।

वहीं रमज़ान भर मस्जिदों में सामूहिक तौर पर लोगों के नमाज़ पढ़ने पर भी पाबन्दी रही। वहीं अब सऊदी हुकूमत ने इस साल होने वाली हज यात्रा को भी रद्द कर दिया है। दरअसल कोरोना का ख़तरा अभी टला नहीं ना ही इसकी कोई वैक्सीन बन पाई है। ऐसे में सऊदी सरकार इतना बड़ा हज इवेंट करने को लेकर आश्वस्त नहीं थी। गौरतलब है कि प्रति वर्ष मक्का मदीना शहर में हज के लिए 30 लाख से भी ज़्यादा श्रद्धालु जमा होते है।

हज कमेटी ऑफ इंडिया को ओर से जारि किया गया बयान

इसी के मद्देनजर भारत में स्थित हज कमेटी ने इस साल हज पर जाने वाले सभी श्रद्धालुओं के पैसे वापिस करने का ऐलान किया है। गौरतलब है कि हज पर जाने वाले सभी लोग महीनों भर पहले ही हज की अपनी काग़ज़ी प्रक्रिया कर लेते है। सऊदी की ओर से रिक्वेस्ट कुबूल होने के बाद सभी बाकि की काग़ज़ी कार्यवाही व पैसा जमा कर देते है।

इसलिए इस साल होने वाली यात्रा की सभी कार्यवाही पूरी हो चुकी थी और अगले महीने से हज के लिए लोग सऊदी अरब पहुंचने लगते। चूंकि अब सऊदी कि ओर से हज यात्रा को रद्द कर दिया गया है तो उन्होंने सभी श्रधालुओं का पूरा पैसा वापिस करने का फैसला किया है।

कैसे मिलेगा आपको पैसा वापिस

दिल्ली स्थित हज कमेटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉक्टर मकसूद अहमद की ओर से जारि किए गए बयान में कहा गया कि साल 2020 में होने वाली हज यात्रा को कोरोना महामारी के चलते सऊदी सरकार ने रद्द के दिया है। साथ ही उन्होंने बताया कि सभी का पूरा पैसा वापिस करने का फैसला लिया गया। साथ ही उन्होंने कहा कि पैसा वापिस पाने के लिए आपको किसी भागदौड़ की ज़रूरत नहीं।

डॉक्टर मकसूद ने भारत से जाने वाले सभी हज यात्रियों से अपील की हज कमेटी की वेबसाइट पर का कर वहा दिए गए दिशा निर्देश को फॉलो करते हुए दिए गए आवेदन पत्र को भरें। इस फॉर्म के भरे जाने के बाद आपका पूरा पैसा डायरेक्ट आपके बैंक खाते में भेज दिया जाएगा। यानि फॉर्म को भरने के कुछ दिनों के भीतर आपका पैसा आपके खातों में भेज दिया जाएगा।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: