खेल
Breaking News

Fit India Quiz में पाएं करोड़ों का Cash Prize !

फिटनेस को लेकर जागरुकता बढ़ाने की एक और कड़ी में बुधवार को दिल्ली में फिट इंडिया क्विज़ लांच किया। फिट इंडिया क्विज़ देश में अपनी तरह की पहली क्विज़ होगी। इसमें कुल सवा तीन करोड़ की ईनामी राशि दी जाएगी।

अगर आपको भी स्पोर्ट्स में रुचि है तो आपके पास कैश प्राइज़ जीतने का बेहतरीन मौका है।क्योकि अब खेलों के माध्यस से आपके पास अपने ज्ञान को परखने का मौका सामने है जो फिट इंडिया क्विज़ (Fit India Quiz) कार्यक्रम है।

कौन ले सकते है हिस्सा

  • इसमें सभी आयु वर्ग के छात्र भाग ले सकते हैं।

    कैसे करे रजिस्टर

फिट इंडिया क्विज में हिस्सा लेने के लिए आपको अपने स्कूल्स में संपर्क करना होगा। रजिस्ट्रेशन स्कूल के माध्यम से ही किया जाएगा।जो कि 1 सितंबर से शुरू हो चुका है और इसकी अंतिम तारीख़ 30 सितंबर होगी।

कैसा होगा फॉर्मेट

  • क्विज में देश के प्रत्येक स्कूल कम से कम दो छात्रों को नॉमिनेट करेंगे
  • अक्टूबर के अंत में प्रिलिमिनेरी राउंड में हिस्सा लेंगे
  • प्रिलिमिनेरी राउंड के विजेता दिसंबर में राज्य स्तर के राउंड में लेंगे हिस्सा
  • राज्य स्तर के विजेता जनवरी-फरवरी में राष्ट्रीय स्तर पर लेंगे हिस्सा

    सवाल कैसे होंगे

भारतीय खेल का इतिहास, पारंपरिक खेल, योग पर्सनालिटी, फिटनेस टॉपिक्स , ओलिंपिक्स गेम्स एशियन गेम्स  खेलो इंडिया गेम्स  व अन्य लोकप्रिय खेल आदि।

मानसिक रूप से बच्चों को फिट रखने और खेल संबंधी ज्ञान बढ़ाने के लिए फिट इंडिया क्विज सामने है।देश का एक विस्तृत खेल इतिहास रहा है, जो ओलंपिक और पैरालंपिक में सफलता को दिखाता है। और इस कड़ी में स्कूली छात्रों के अंदर खेल संस्कृति को बढ़ावा देने में ये क्विज़ अहम किरदार निभाएंगा।

फिट इंडिया क्विज़ में हर राज्य और केन्द्र शासित प्रदेश के स्कूल हिस्सा लेंगे। इसमे ऑनलाइन और ब्राॉडकास्टर राउंड का मिश्रण देखने को मिलेगा। क्विज़ प्रतियोगिता इस हिसाब से डिज़ाइन की गई है कि छात्र अपनी फिटनेस और खेलों के बारे में जानकारी परख सकें।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: