राज्‍यों से

उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी, रविवार को राज्य के सबसे युवा सीएम लेंगे शपथ

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के 11वे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बनने जा रहे हैं। पुष्कर सिंह धामी कुमाऊं की खटीमा विधानसभा सीट से विधायक हैं।

तीरथ सिंह रावत के इस्तीफे के बाद उत्तराखंड के 11वे मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी बनने जा रहे हैं। पुष्कर सिंह धामी कुमाऊं की खटीमा विधानसभा सीट से विधायक हैं। मुख्यमंत्री पद की जिम्मेदारी मिलने के बाद पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि वो पूर्व के कामों को आगे बढ़ाएंगे और उन्हें पूरा करेंगे।

धामी ने सीएम की जिम्मेदारी मिलने पर खुशी जाहिर करते हुए केंद्रीय नेतृत्व का आभार जताया। बीजेपी ऑफिस में मुख्यमंत्री के लिए नाम फाइनल होने के बाद धामी ने राज्यपाल बेबी रानी मौर्या से राजभवन में मुलाकात की। बताया जा रहा है कि रविवार शाम पांच बजे धामी का शपथग्रहण समारोह होगा।

कौन है पुष्कर सिंह धामी?

उत्तराखंड के भावी मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी राज्य के ऊधम सिंह नगर जिले की खटीमा सीट से लगातार दो बार विधायक हैं। 45 साल की उम्र में मुख्यमंत्री पद संभालने वाले धामी उत्तराखंड के सबसे कम उम्र के मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं। उन्हें राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री और महाराष्ट्र के उप राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी का करीबी माना जाता है। जब भगत सिंह कोशियारी मुख्यमंत्री थे तो पुष्कर सिंह उनके ओसीडी हुआ करते थे। इससे पहले धामी किसी कैबिनेट मंत्री या राज्यमंत्री के पद पर नहीं रहे हैं। साथ ही सरकार चलाने का कोई अनुभव उनके पास नहीं है। पुष्कर उत्तराखंड के कुमाऊं मंडल से आते हैं और राजपूत जाति से ताल्लुक रखते हैं।

बीजेपी युवा मोर्चा के रहे प्रदेश अध्यक्ष

देवभूमि उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री राज्य में बीजेपी के युवा मोर्चा के 2002 से 2008 तक प्रदेश अध्यक्ष भी रहे चुके हैं। साथ ही उन्हें RSS का भी काफी करीबी माना जाता रहा है। आपको बता दें धामी का जन्म पिथोरागढ़ के एक गांव में हुआ था और उनके परिवार में उनकी तीन बहने हैं। धामी ने मानव संसाधन प्रबंधन एंड औद्योगिक संबंध में पीजी और एलएलबी की शिक्षा पूरी की है।

Tags
Show More

Notice: Trying to access array offset on value of type bool in /home/khabarhatke/domains/khabarhatke.com/public_html/wp-content/themes/jannah/framework/classes/class-tielabs-filters.php on line 340

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: