कारोबार

बजट 2021 से आम आदमी को क्या मिला ? जानिए

वित्त मंत्री निर्मला सीतारामन ने सोमवार को संसद में पेश किया बजट 2021-2022। सरकार ने बजट में देश की अर्थव्यवस्था को कोरोना से हुए नुकसान से रिकवर करने के हिसाब से निर्णय लिए हैं।

बजट में कुछ चीजों के दाम बढ़ाए गए हैं, तो वहीं कुछ चीजें सस्ती भी हुई है। आइये, जानते हैं बजट में आम आदमी के लिए क्या है खास:

टैक्स में कोई राहत नहीं

पिछले साल लागू की गई नई कर व्यवस्था ही जारी रहेगी। इस साल टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालाकिं 75 वर्ष की उम्र से अधिक पेंशनभागियों के लिए अच्छी खबर है, अब उन्हें इनकम टैक्स रिटर्न दाखिल करने की जरूरत नहीं है, यदि उनकी आय में केवल पेंशन और ब्याज शामिल है।

दूसरी तरफ, PF पर 2.5 लाख रुपये से ज्यादा निवेश पर भरना होगा टैक्स यानिकि प्रोविडेंट फण्ड में यदि किसी वित्त वर्ष में कुल कॉन्ट्रिब्यूशन 2.5 लाख से ज्यादा है तो उस राशि पर मिलने वाले ब्याज पर अब टैक्स भरना पड़ेगा। यह स्टेप प्रोविडेंट फंड पर कॉन्ट्रिब्यूशन बढ़ाने वाले लोगों के लिए काफ़ी बड़ा झटका है।

हाउसिंग पर ब्याज सीमा पर छूट

देश के आम आदमी के लिए घर खरीद को सरकार ने आसान बनाने की कोशिश की है। सरकार ने हाउसिंग पर ब्याज सीमा छूट को एक अन्य साल के लिए बढ़ा दिया है। जुलाई 2019 में अफोर्डेबल हाउसिंग और रेंटल हाउसिंग में 1.5 लाख के ब्याज में छूट की राहत दी गयी थी। अब घर खरीद पर मार्च 2022 तक लोन लेने पर मिल सकेगा लाभ।

 

देश के किसानों के लिए..

बजट में कृषि क्षेत्र में बढ़ोतरी करने का एलान किया गया है। किसानों के लिए नए वित्त वर्ष में इस सेक्टर के लिए 1.5 लाख करोड़ रुपये बढ़ा दिए गए हैं, जिससे अब यह 15 लाख करोड़ से बढ़कर 16.5 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया है।

बजट ऐसे वक्त में प्रेजेंट हुआ जब देश में किसानों का आंदोलन हो रहा है। साथ ही विपक्ष ने सरकार को बजट पर घेरा और बताया कि सरकार पूंजीपतियों को देश बेचने के हिसाब से काम कर रही है।

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Articles

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: