गैजैटस
Breaking News

WhatsApp का ये नया Feature कर देगा अपकी Life आसान

लॉक डाउन के कारण लोग घर बैठने को मजबूर रहे। ऐसे वक्त में लोगों ने सोशल मीडिया जैसे की WhatsApp, Facebook और Twitter पर ही एन्जॉय किया। लोगों की सुविधा के लिए WhatsApp कंपनी नंबर सेव करने के लिए एक अलग तरीका ला रही है।

इसी बीच सभी लोगों का पसंदीदा WhatsApp मैसेंजर ऐप एक जबरदस्त फीचर लेकर आ रहा है। इसके जरिए आप WhatsApp पर किसी दुसरे के नंबर को बहुत आसानी से कम वक्त में सेव कर पाएंगे। इस फ़ीचर को QR code स्कैनिंग फीचर का नाम दिया गया है। केवल QR Code को स्कैन करते ही यूजर का नंबर सेव हो जायेगा। WhatsApp अपने ऐप में बदलाव करता रहता है। साथ ही कंपनी स्टेटस फीचर में भी बदलाव कर सकती है। इससे पहले इस ऐप ने वीडियो कॉल फ़ीचर में बदलाव किया था।

  • एंड्राइड बीटा यूजर के लिए नया फ़ीचर

वेबसाइट WABeataInfo के हिसाब से QR कोड स्कैनिंग फ़ीचर सबसे पहले IOS के लिए लॉन्च किया गया था। इस बार कंपनी यह फ़ीचर बीटा यूजर के लिए तैयार कर रही है।

यह फीचर WhatsApp के 2.20.171 वर्जन में उपलब्ध होगा। इसके लिए सेटिंग्स में जाकर QR code ऑप्शन को खोल सकते हैं। इसमें एक स्कैन ऑप्शन भी रहेगा और जैसे ही आप दुसरे यूजर को स्कैन करेंगे, तुरंत ही यूज़र का नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव हो जायेगा।

  • फ़ीचर अपडेटेड वर्जन में ही काम करेगा

रिपोर्ट्स के अनुसार अगर यूजर किसी के साथ अपना नंबर शेयर न करना चाहे , तो उसका नंबर रद्द किया जा सकता है। WABeataInfo ने अभी कोई फिक्स जानकारी नही दी है कि यह फीचर लोगो के बीच कब तक आएगा। लेकिन कंपनी इस दिशा में तेजी से काम कर रही है, जिसके कारण यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आने वाले दिनों में यह फीचर सभी लोग इस्तेमाल कर सकेंगे। कंपनी ने साफ़ किया है कि इस फीचर के इस्तेमाल के लिए दोनों यूजर्स के फ़ोन में अपडेटेड वर्जन होना जरूरी है।

  • वीडियो कॉल में क्या बदलाव किया था?

WhatsApp ने कुछ दिनों पहले अपने वीडियो कॉल फीचर में बड़ा बदलाव किया था। इस फीचर में वीडियो कॉल के जरिये 8 लोगो को जोड़ा जा सकता है, पहले इस सुविधा में केवल 4 लोगो को ही जोड़ने की सुविधा थी। यह फीचर वर्क फ्रॉम होम करने वाले लोगो के लिए कारगर साबित हो सकता है। इसके जरिये ऐसे लोग आसानी से मीटिंग कर सकते हैं।

अदिति शर्मा

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: