गैजैटस

क्यों ट्रेंड कर रहा है GB WhatsApp ऐप जानिए कैसे है ये अलग और क्या इसका इस्तेमाल है सुरक्षित

अब GB व्हाट्सएप नाम का वर्जन काफी फेमस ट्रेंड कर रहा है। GB WhatsApp को वैसे तो व्हाट्सएप का नया अपडेट बताया जा रहा है मगर असल में यह एक बिल्कुल अलग ऐप है। 

व्हाट्सएप भारत में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाला मैसेजिंग एप है। फ़ोन से ज्यादा आजकल लोग व्हाट्सएप पर बात करते हैं और अब यह हम सबकी लाइफ का एक अहम हिस्सा बन गया है। यहां तक कि अब कई ऑफिसियल काम भी इस ऐप पर ही होते हैं।

अब GB व्हाट्सएप नाम का वर्जन काफी फेमस ट्रेंड कर रहा है। GB WhatsApp को वैसे तो व्हाट्सएप का नया अपडेट बताया जा रहा है मगर असल में यह एक बिल्कुल अलग ऐप है। 

क्या है GB WhatsApp?

GB व्हाट्सएप एक अलग ऐप है और ये एक मोडेड वर्जन है जिसमें आपको व्हाट्सएप वाले सभी फीचर्स मिलते हैं। एक तरह से यह व्हाट्सएप का फोर्क्ड वर्जन है। साधारण शब्दों में समझाए तो GB व्हाट्सप्प थर्ड पार्टी देवेलोपेर्स को व्हाट्सएप जैसा एक कस्टमाइज क्लोन एप बनाने की इजाजत देता है। यानिकि इसमें व्हाट्सएप यूजर्स को बिलकुल व्हाट्सएप की तरह मैसेजिंग, वीडियो और ऑडियो कॉलिंग की जा सकती है। इस क्लोन ऐप को यूजर्स अपनी सुविधा के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं और इसमें कुछ एक्स्ट्रा फीचर्स भी मिलते हैं। साथ ही यूजर्स को इसे इस्तेमाल करने से काफी आसानी होती है। मगर यहां सावधान रहना भी जरूरी है क्योंकि GB WhatsApp का इस्तेमाल खतरनाक साबित हो सकता है।

क्या है इसके अलग फीचर्स?

इस मोडेड वर्जन में आपको ऑटो रिप्लाई का फीचर मिलता है। इसमें आप लास्ट सीन हाईड कर सकते हैं और ग्रुप नेम 32 कैरेक्टर तक सेट कर सकते हैं। आप लोगों की व्हाट्सएप स्टोरी को अपने फोन में सेव कर सकते हैं और किसी भी तरह की फाइल्स सेंड कर सकते हैं। साथ ही किसी का स्टेटस भी सेव कर सकते हैं।

 ऐसे है ये खतरनाक

GB WhatsApp का इस्तेमाल करना यूजर्स के लिए नुकसानदेह साबित हो सकता है। ऐसा इसलिए क्योंकि यह क्लोन व्हाट्सएप स्मार्टफोन में मौजूद अहम जानकारी को चोरी कर सकता है। इसके अलावा इसे यूज करने से आपका ओरिजिनल व्हाट्सएप अकाउंट ब्लॉक हो सकता है। GB WhatsApp गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद नहीं है। आप इसे ऑफिसियल वेबसाइट या फिर ऑनलाइन पोर्टल Apk फाइल के जरिए डाउनलोड कर सकते हैं। साइबर एक्सपर्ट्स ऐसे ऐप को इस्तेमाल करने को खतरनाक बताते हैं।

अदिति शर्मा 

Tags
Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Close
Close
%d bloggers like this: